Type Here to Get Search Results !

Rajasthan BSTC Fee Refund 2020, DELED Counselling Fees Refund

0

Rajasthan BSTC Fee Refund 2020, DELED Counselling Fees Refund

जिन स्टूडेंट्स ने बीएसटीसी काउंसलिंग में भाग लिया और कॉलेज नहीं मिला है तो उनके मन में यह सवाल जरूर होगा कि bstc fees refund कब तक होगी। इस आर्टिकल में हमने rajasthan deled bstc counselling fee refund 2020 का full process बताया है।


राजस्थान में हर साल बीएसटीसी के लिए लाखों स्टूडेंट्स द्वारा ऑनलाइन आवेदन किए जाते है और बीएसटीसी एग्जाम दिया जाता है। इसके बाद इसका रिजल्ट जारी होने के बाद कॉलेज में काउंसलिंग कराने के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरे जाते है।

बीएसटीसी जिसे DELED भी कहा जाता है, एक बहुत प्रसिद्ध एग्जाम और कोर्स है। इसमें प्रवेश पाने के लिए pre deled exam का आयोजन किया जाता है। Pre deled exam का result announce होने पर students बीएसटीसी डीएलएड काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन काउंसलिंग फॉर्म fill करते है।

यह काउंसलिंग प्रक्रिया सरकार द्वारा बीएसटीसी कोर्स कराने के लिए रजिस्टर्ड कॉलेज में एडमिशन के लिए होती है और इनमें मेरिट (ज्यादा नंबरों) के आधार पर प्रवेश मिलता है।

सत्र 2020-21 में बीएसटीसी की काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में ₹3000 फीस ली गई। अगर किसी स्टूडेंट को काउंसलिंग में कॉलेज नहीं मिला है तो उसे फीस रिफंड कर दी जाती है लेकिन उसके लिए यह शर्तें है:

  • बीएसटीसी कॉलेज में प्रवेश के लिए काउंसलिंग कराई है लेकिन कॉलेज नहीं मिला,
  • बीएसटीसी काउंसलिंग में कॉलेज मिल गया लेकिन पसंद नहीं आने या अन्य किसी कारण से प्रवेश नहीं लेने पर।

Steps for Filling Online DELED BSTC Refund Form

अगर आपको BSTC Counselling में कॉलेज allot नहीं हुआ है या allot होने पर भी आपने कॉलेज में admission नहीं लिया है तो आपको fee refund के लिए online apply करना है। इसके लिए ये Documents Required है; bstc form details, counseling number, roll number & bank account passbook.

इसके बाद आपको DELED की ऑफिसियल साइट predeled.com पर refund के लिए online form fill करना है। ध्यान दें कि आप रिफन्ड फॉर्म में सभी आवश्यक डिटेल्स पूर्ण रूप से सही भर रहे है।

Online DELED Refund Form भरने के कुछ दिनों या महीनों के बाद आपके दिए हुए बैंक अकाउंट में काउंसलिंग फीस के रुपए रिफन्ड कर दिए जाएंगे। यह निम्न तरीके से होंगे:

  • अगर आपको काउंसलिंग में कॉलेज मिल गया था और आपने admission नहीं लिया था तो ₹400 प्रोसेसिंग फीस काटकर remaind amount बैंक अकाउंट में deposit कर दिया जाएगा
  • College नहीं मिलने कि स्थिति में ₹100 काटकर बाकी के पैसे रिफन्ड के रूप में बैंक अकाउंट में भेजे जाएंगे।

How to Check BSTC Fee Refund Status

DELED / BSTC का रिफंड देखने का स्टेटस देखने की कोई भी सुविधा अभी तक predeled.com द्वारा शुरू नहीं की गई है।

अगर आपको बैंक अकाउंट में रिफंड नहीं मिलता है तो officials डाक पोस्ट के द्वारा रिफंड चेक भी भेज सकते है। इसके अलावा आप अधिक जानकारी के लिए bstc refund helpline number 0151-2226570 पर contact भी कर सकते है।

आवेदन के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करे   

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad